एसबीआई बैंक अकाउंट का ट्रांसफर कैसे कराएं ? SBI Bank Account Transfer Process in Hindi

सरकारी हो या प्राइवेट नौकरी, अक्सर कर्मचारियों का ट्रांसफर किसी दूसरे शहर या दूसरे इलाके में हो जाता है। ऐसे में डिजिटल या ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से आप अपने अकाउंट से लेन-देन कर पाते हैं। लेकिन, कुछ काम ऐसे होते हैं, जोकि बैंक ब्रांच में जाकर ही हो पाते हैं। ऐसे में आपको उस बैंक अकाउंट को अपने शहर की नजदीकी ब्रांच में ट्रांसफर कराना पड़ सकता है।

इस लेख में हम जानेंगे कि SBI बैंक अकाउंट का दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कैसे करें। सबसे पहले हम बताएंगे कि ऑनलाइन ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं। इसके बाद बताएंगे कि ऑफलाइन कैसे करा सकते हैं। 

SBI Bank Account Transfer Application Process in Hindi

SBI Bank account transfer kaise kare

ध्यान दें: रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियम के अनुसार, अब कोई व्यक्ति किसी एक बैंक में, सिर्फ एक सेविंग अकाउंट रख सकता है। अगर किसी बैंक की किसी भी ब्रांच में आपका सेविंग अकाउंट पहले से खुला हुआ है तो फिर उसी बैंक की किसी दूसरी ब्रांच में आपका अकाउंट नहीं खुलेगा। इसका समाधान यही है कि आप अपने बैंक अकाउंट का ट्रांसफर करा लें।

एसबीआई अकाउंट ट्रांसफर कैसे करें (ऑनलाइन)

  • स्टेप-1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर SBI की वेबसाइट खोलिए। इसका लिंक है- https://onlinesbi.com/
  • स्टेप-2: बाएं साइड में PERSONAL BANKING का सेक्शन मिलता है। उसमें Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • स्टेप 2: अगले पेज पर, एक बार फिर दाहिने ओर CONTINUE TO LOGIN का बटन दिखता है, उस पर क्लिक कर दें।
  • अब खाली बक्सों में Username, Password और Captcha कोड डालकर नीचे मौजूद Login के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपने मोबाइल पर आए OTP नंबर की मदद से लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • स्टेप 3: आपके सामने आपके अकाउंट का डैशबोर्ड खुल जाता है, उसमें  E-services के option पर क्लिक कर दीजिए।
  • जो नया पेज खुलता है, उस पर Transfer of savings account का ऑप्शन भी मिलता है। उस पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 : अब जो पेज खुलता है, उसमें आपको वह Account Number सेलेक्ट करना है, जिसका कि आप दूसरी ब्रांच में transfer करवाना चाहते हैं। 
  • अब उस बैंक ब्रांच का 5 अंकों का कोड नंबर डालिए, और Get Bank Name के button पर क्लिक करके बैंक ब्रांच का नाम देख लीजिए।अगर नई वाली ब्रांच का ब्रांच कोड नहीं जानते हैं तो SBI की किसी शाखा का ब्रांच कोड जानने के लिए आप इस लिंक की मदद ले सकते हैं-https://sbi.co.in/web/home/locator/branch)
  • अब आपको कुछ शर्तें लिखी दिखती हैं, उन्हें पढ़कर सहमति के लिए I accept terms and conditions के सामने बटन पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद Submit के बटन पर क्लिक कर दीजिए। 
  • स्टेप 5: आपके सामने वो सारे डिटेल्स आ जाते हैं, जो आपने ट्रांसफर फॉर्म के लिए भरे हैं। उन्हें ध्यान से पढ़ लीजिए और Confirm के बटन पर क्लिक कर दीजिए। 
  • आपके अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल पर SMS के माध्यम से एक high-security password भेजा जाएगा।  उसे डालकर Confirm के बटन पर क्लिक कर दें।

इसी के साथ आपके अकाउंट ट्रांसफर की अप्लीकेशन, जमा हो जाएगी। कुछ दिनों बाद आपका अकाउंट उस नई ब्रांच में ट्रांसफर हो जाएगा, जहां के लिए आपने आवेदन किया है। 

ऑनलाइन SBI खाता ट्रांसफर के लिए आवश्यक शर्तें

SBI Account को ऑनलाइन दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कराने के लिए, आपके अकाउंट के साथ निम्नलिखित शर्तें पूरी होनी चाहिए। 

  • आपका मोबाइल नंबर, आपके SBI bank account में दर्ज या लिंक होना चाहिए
  • आपके पास SBI internet banking होनी चाहिए। उसकी user id  और password भी आपको पता होने चाहिए।
  • आपको जिस ब्रांच में अपने अकाउंट का ट्रांसफर कराना चाहते हैं, उसका  branch code आपको पता होना चाहिए। अगर नहीं पता है तो आगे दिए गए लिंक पर जाकर पता कर सकते हैं-https://sbi.co.in/web/home/locator/branch
  • ऑनलाइन बैंंक अकाउंट को ट्रांसफर करने की सुविधा दिन में सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 8 बजे तक मिलती है।  

4 से 7 दिन लग सकते हैं बैंक अकाउंट के ट्रांसफर होने में

सामान्यत: बैंक अकाउंट के ट्रांसफर होने में 4 से 7 दिन लग जाते हैं। इसलिए आपको एक हफ्ते के बाद, अपने बैंक अकाउंट में login करके, अपनी ब्रांच का नाम चेक कर लेना चाहिए। अगर उसमें नई ब्रांच का नाम दर्ज हो गया है तो समझ लीजिए कि आपका काम पूरा हो गया है। 

बैंक ब्रांच बदलने पर भी बैंक अकाउंट नंबर नहीं बदलता 

बैंक अकाउंट का ट्रांसफर कराने के बाद भी आपका account number और CIF नंबर नहीं बदलता है। सिर्फ आपका IFSC code बदल जाता है, क्योंकि हर ब्रांच का IFSC code अलग-अलग और यूनिक होता है।  

एचडीएससी बैंक में ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट कैसे खोलें?

YONO Sbi App की मदद से बैंक अकाउंट ट्रांसफर कैसे करें 

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को फोन पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए SBI YONO app भी जारी किया है। इसकी मदद से भी आप बैंक अकाउंट ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसका तरीका इस प्रकार है-

  1. अपने मोबाइल पर SBI YONO app खोलिए। 
  2. SBI YONO app ओपन करने के बाद ‘Services’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  3. अगले स्टेप में ‘Transfer of Savings Account’ के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  4. अपना वह अकाउंट (savings account) सेलेक्ट कीजिए, जिसे कि ट्रांसफर कराना चाहते हैं। एक अकाउंट है तो सिर्फ वही अकाउंट दिखेगा। 
  5. जिस ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर कराना चाहते हैं, उसका 5 अंकों का branch code डालिए। इसके बाद ‘Branch’ के नाम पर क्लिक करेंगे तो नई ब्रांच का नाम भी स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  6. अगर वही ब्रांच का नाम दिखता है, जिसमें कि आप ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो फिर ‘Submit’.के बटन पर क्लिक कर दीजिए। 
  7. इसके बाद आपको एक बार फिर वो सभी डिटेल्स देखने का मौका मिलता है, जोकि आपने अकाउंट ट्रांसफर के लिए डाले हैं। उन्हें चेक करके कन्फर्म कर दीजिए और अंतिम रूप से रिक्वेस्ट जमा कर दीजिए।  

ब्रांच में अप्लीकेशन देकर खाता ट्रांसफर कैसे कराएं

अगर आपके पास नेटबैंकिंग की सुविधा नहीं हो या फिर आप तकनीकी रूप से, खुद को नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करने में असुविधा महसूस करते हैं तो फिर अपनी वर्तमान बैंक ब्रांच या नजदीकी बैंक ब्रांच  में अप्लीकेशन फॉर्म जमा करके भी खाता ट्रांसफर करा सकते हैं। इसे ऑफलाइन तरीका कहते हैं।

ऑफलाइन आवेदन करने में आपको अपने अकाउंट की पासबुक, पहचान प्रमाण और पता प्रमाण के डॉक्यूमेंट्स भी लगाने पड़ते हैं। इसलिए ये सारे डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाएं। इसके लिए अप्लीकेशन फॉर्म आपको बैंक ब्रांच में ही मांगने पर मिल जाएगा। अगर नहीं मिलता है तो फिर आप सादे कागज पर खुद लिखकर जमा कर सकते हैं।

आवेदन पत्र लिखने का तरीका हम नीचे बता रहे हैं-


सेवा में,

शाखा प्रबंधक ,

जीटी रोड ब्रांच

कानपुर (उत्तर प्रदेश)

विषय: एसबीआई खाता ट्रांसफर कराने के संबंध में आवेदन

महोदय,

मेरा जॉब ट्रांसफर कानपुर से चित्रकूट जिले में हो गया है। इस कारण, मुझे अपने एसबीआई जीटी रोड कानपुर ब्रांच के एसबीआई सेविंग अकाउंट नंबर *********** का ट्रांसफर चित्रकूट, उत्तर प्रदेश की मऊ ब्रांच में करवाना है।

श्रीमान जी से निवेदन है कि खाता ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी करने के लिए संस्तुति प्रदान करें। आवेदन पत्र के साथ मेरे केवाईसी डॉक्यूमेंट्स संलग्न हैं।

तारीख: 31 मई 2022

भवदीय

अनिल पांडेय

(यहां अपना Signature करें)

पिता का नाम: श्री विष्षु दयाल पांडेय

पता: M 48, A Block, Barra 8, Kanpur Nagar (UP)-208027

खाता संख्या : ***********


इस तरह से अप्लीकेशन लिखकर, केवाईसी दस्तावेजों के साथ, बैंक में जमा कर दीजिए। बैंक अधिकारी आपके अप्लीकेशन को चेक करके उस पर अपनी मंजूरी दे देगा। जैसे ही इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपके मोबाइल और ई-मेल पर इसकी सूचना मिल जाएगी।

अकाउंट ट्रांसफर होने के बाद ध्यान रखें ये काम 

जैसे ही आपका बैंक अकाउंट नई ब्रांच में ट्रांसफर हो जाता है, आपको सबसे पहले नई वाली ब्रांच में जाकर दो काम पूरे कर लेने चाहिए-

  • आपको नई ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट के लिए नई पासबुक जारी करा लेनी चाहिए। इसके लिए बैंक 100 रुपए+GST शुल्क भी लेता है। 
  • आपको नई ब्रांच से चेकबुक भी जारी करा लेना चाहिए। जिससे कि आपके चेकों में नई बैंक ब्रांच, IFSC code वगैरह के डिटेल्स दर्ज हो सकें।

तो दोस्तों ये थी एसबीआई अकाउंट को दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने के बारे में जानकारी। बैकिंग, इन्वेस्टमेंट और टैक्स से जुड़ी उपयोगी जानकारियों के लिए देखें हमारे लेख-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top