पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2023 क्या है? इसके क्या फायदे हैं? | What is Post office RD Scheme in Hindi

अगर आप चार-पांच साल बाद कोई बड़ा काम निपटाना चाहते हैं और उसके लिए हर महीने कुछ निश्चित रकम बचाकर रखना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की RD (Recurring Deposit) स्कीम आपके लिए, बेहतर रहेगी। इसमें, आप हर महीने पैसे जमा करके 5 साल में एक बड़ी रकम का इंतजाम कर सकते हैं। सरकारी बैंकों के आरडी अकाउंट के मुकाबले पोस्ट ऑफिस की आरडी में, ब्याज भी ज्यादा मिलती है और पैसे जमा करने व निकालने के नियम भी आसान हैं। हाल ही में सरकार ने जुलाई 2023 से सितंबर 2023 तक के लिए पोस्ट ऑफिस RD की ब्याज दर भी बढ़ाकर 6.5% कर दी है।

इस लेख में हम जानेंगे कि पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम 2023 क्या है? इसके क्या फायदे हैं? खाता खोलने, पैसा जमा करने और निकालने के नियम क्या हैं? What is Post Office RD account Scheme in Hindi?

Post Office Recurring Deposit

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2023 है? What is Post Office RD Scheme

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Recurring Deposit Scheme), ऐसी जमा योजना है, जिसमें आपको 5 साल तक, हर महीने एक निश्चित रकम जमा करनी पड़ती है। 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद आपकी कुल जमा (Total Deposit) और कुल ब्याज (Total Interest) को मिलाकर पूरा पैसा वापस मिल जाता है। इसका अकाउंट, आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा (Branch) में खुलवा सकते हैंं। इसमें खाता खुलवाने, पैसा जमा करने और निकालने के नियम इस प्रकार हैं-

कम से कम 100 रुपए जमा करके खोल सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप कम से कम 100 रुपए जमा करके अकाउंट खुलवा सकते हैं। इससे अधिक कितनी भी अधिक रकम आप जमा कर सकते हैं। अधिकतम जमा की कोई लिमिट नहीं है। बस यह ध्यान रखें कि अगले 5 वर्षों तक, हर महीने आपको उतनी रकम जमा करनी है। एक बात और, जो रकम आप जमा कर रहे हैं वह 10 रुपए के गुणांक में होनी चाहिए। 

जमा पर मिलता है 6.5​ % की दर से ब्याज

पोस्ट ऑफिस के RD अकाउंट पर इस समय (July 2023 में) 6.5% प्रतिवर्ष की ब्याज दर (interest rate) लागू है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार, हर तिमाही (quarter) के पहले, पोस्ट ऑफिस की सभी बचत योजनाओं की नई ब्याज दरों की घोषणा करती है। जुलाई 2023 से सितंबर 2023 की नई तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी की ब्याजदर बढ़ाकर 6.5% कर दी गई है। इसके पहले अप्रैल 2023 से जून 2023 से इस पर 6.2% ब्याज मिल रही थी।

RD में जमा पर ब्याज की गणना हर महीने के अंत में मौजूद बैलेंस पर होती है। लेकिन आपके account में वह ब्याज हर तिमाही के अंत में जुड़ती है। आगे फिर चक्रवृद्धि ब्याज (compounded interest) की दर से, आपका पैसा बढ़ता रहता है।

पहली जमा से तय होती है हर महीने जमा की अंतिम तिथि

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट में,  हर महीने पैसा जमा करने की अंतिम तारीख,  इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने अकाउंट 15 तारीख के पहले खुलवाया है कि बाद में-

  • अगर RD अकाउंट किसी महीने की 15 तारीख  तक खुल जाता है तो  आने वाले सभी महीनों  मैं हर महीने की 15 तारीख तक आरडी की किस्त जमा करनी पड़ती है।
  • अगर RD अकाउंट किसी महीने की 16 या बाद की तारीख में खोला गया है,  तो बाद के सभी महीनों में, हर महीने की अंतिम तारीख तक पैसा जमा कर सकते हैं। 

समय पर पैसा ना जमा होने पर 1% की दर से पेनाल्टी लगती है 

अगर आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की किस्त,  निर्धारित अंतिम तारीख तक नहीं जमा करते हैं तो, बकाया रह गई जमा के  1% प्रतिमाह की दर से पेनाल्टी लगेगी। बाद के महीनों की किस्त आप तभी जमा कर पाएंगे जबकि पिछले बकाया वाले महीनों (defaulted months) की किस्तें जमा कर दी जाएंं और उनका पेनाल्टी भी जमा कर दिया जाए।

लगातार चार किस्तें जमा ना होने पर अकाउंट बंद हो जाएगा 

अगर लगातार 4 महीने तक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट की किस्तें (installments) जमा नहीं करते हैं तो RD अकाउंट बंद (discontinued ) हो जाएगा।  हालांकि, अगले 2 महीने के भीतर Application देकर उसे  दोबारा चालू कराया जा सकता है। अगर आप इस समय सीमा के भीतर अपना अकाउंट दोबारा चालू नहीं कराते हैं तो पूरी तरह से बंद (discontinued) हो जाएगा।  अगर बीच के किसी अवधि के दौरान किस्ते जमा करने में प्रॉब्लम हो तो आप अपने अकाउंट की  परिपक्वता अवधि (Maturity Period) आगे भी बढ़वा (extend) सकते हैं। लेकिन यह सुविधा आप तभी ले सकते हैं जबकि आपके अकाउंट में लगातार चार महीने तक डिफॉल्ट ना हुआ हो (installments जमा ना होने के कारण)। 

एक्सटेंशन की अवधि . अधिकतम उतने महीनों तक हो सकती है जितने  महीनों तक आपका RD अकाउंट  डिफॉल्ट रहा हो। उस बढ़ी हुई अवधि के दौरान आपको डिफाल्ट  हो चुकी किस्तें भी जमा करनी पड़ेंगी।

एडवांस किस्तें जमा करने पर मिलती है छूट 

अगर आप हर महीने किस से जमा करने के झंझट से बचना चाहते हैं तो  कुछ महीनों की किस्तें (installments) एडवांस में भी जमा कर सकते हैं।  लेकिन शर्त यह है कि  एक बार में कम से कम 6 महीनों की एडवांस किस्तें जमा होनी  चाहिए। एकसाथ 6 महीने की एडवांस किस्तें जमा करने पर ह हर ₹100 पर ₹10 की छूट मिलती है।   जबकि  एक साथ 1 साल की किस्तें एडवांस जमा करने पर हर 100 रुपए पर ₹40 की छूट मिलती है।

तीन व्यक्ति तक साझा अकाउंट खुलवा सकते हैं 

कोई भी वयस्क (adult) भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट खुलवा सकता है। एक व्यक्ति अपने नाम कितने भी आरडी अकाउंट खुलवा सकता है। दो या तीन लोग तक मिलकर संयुक्त खाता (Joint account) भी खुलवा सकते हैं।  संयुक्त खाता दो प्रकार से खुलवाया जा सकता है-

  • Joint A टाइप अकाउंट: इस इस तरह के  साझा अकाउंट में,  मेच्योरिटी अवधि के बाद पैसों का भुगतान सभी साझेदारों के नाम संयुक्त रूप से होता है। 
  • Joint B टाइप अकाउंट : इस इस तरह के  साझा अकाउंट में,  मेच्योरिटी अवधि के बाद पैसों का भुगतान किसी भी साझेदार के नाम  लिया जा सकता है। 

बच्चे के नाम भी खुलवा सकते हैं आरडी अकाउंट

आप अपने बच्चे के नाम भी Post Office RD अकाउंट खुलवा सकते हैं।  अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है,  और वह अपने हस्ताक्षर (Signature) से अकाउंट का संचालन कर सकता है तो वह खुद भी अपने नाम अकाउंट खुलवा सकता है। अगर बच्चा अपने हस्ताक्षर से RD account का संचालन नहीं कर सकता तो फिर उसके नाम पर अभिभावक (guardian) की ओर से अकाउंट खोला जाएगा। बच्चे के वयस्क (adult) होने तक उसके अकाउंट का संचालन अभिभावक की ओर से किया जा सकेगा। 

 मेच्योरिटी के बाद 5 साल के लिए आगे भी  बढ़वा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट,  खाता खुलने की तारीख से 5 साल पूरे होने पर  परिपक्व (Mature) हो जाता है। उसके बाद आप चाहे तो पूरा पैसा निकाल सकते हैं या फिर अगले 5 साल के लिए उस अकाउंट को विस्तार (extended) भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको,  खाता विस्तार कराने का एप्लीकेशन देना पड़ेगा। 

  • विस्तार किए गए अकाउंट पर वही ब्याज दर लागू होगी जोकि,  खाता खोलते वक्त लागू थी। 
  • विस्तार किए गए खाते को कभी भी बंद कराया जा सकता है। लेकिन बंद कराने पर,  सिर्फ पूर्ण वर्षों (completed years) के लिए ही आरडी अकाउंट के हिसाब से ब्याज मिलेगी। 
  •  पूर्ण वर्षों के अलावा, बाकी बचे हुए महीनों के लिए,  सिर्फ पोस्ट ऑफिस बचत खाता ( PO Savings Account) के हिसाब से ब्याज मिलेगी।   

इस तरह का खाता विस्तार आप आगे बिना  किस्ते (installments) जमा किए भी करवा सकते हैं।

आवश्यकता होने पर 3 साल बाद भी बंद करा सकते हैं अकाउंट 

कोई अनिवार्य जरूरत पड़ने पर आप पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट को,  3 साल बाद भी बंद करा सकते हैं।  इसके लिए आपको उस ब्रांच में  application लिखकर देना होगा जहां पर आपका अकाउंट खुला हुआ है। 

  • बीच में बंद कराए गए अकाउंट (premature closed account) पर आपको RD अकाउंट के हिसाब से ब्याज नहीं मिलेगी।  इसकी बजाय आपको पोस्ट ऑफिस बचत खाते (PO Savings Account) ) के हिसाब से ब्याज जोड़कर पैसा वापस  मिलेगा।  
  • यहां तक की अगर आपने  5 साल की परिपक्वता अवधि (maturity period)  के 1 दिन पहले भी अकाउंट बंद  कराय़ा है तो भी आपको सिर्फ बचत खाते के हिसाब से ही ब्याज  मिलेगी। 

अगर आपने एडवांस में एकमुश्त किसी अवधि के लिए,  आरडी अकाउंट में पैसा जमा किया है,  तो उस अवधि के पूरी होने के पहले आप अकाउंट बंद नहीं करा सकते।

पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट कैसे खुलवाएं?

आप अपने निवास के नजदीक या अपनी सुविधानुसार किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस अकाउंट को खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस से recurring deposit Account खुलवाने का फॉर्म लेना होगा। उसे भरकर निम्नलिखित Documents के साथ जमा करना होता है।

  • किसी पहचान प्रमाण (Identity Proof) की फोटो कॉपी: आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक की।
  • निवास या पता प्रमाण की फोटो कॉपी: आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक की।
  • फोटो: अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो

Note: खाता खुलवाते समय अगर किसी नाबालिग को Nominee बनाते हैं तो गवाह के हस्ताक्षर (signature Of witness ) की भी आवश्यकता होती है।

नॉमिनी बनाने और खाता ट्रांसफर कराने की भी सुविधा

आप अपने post office recurring deposit Account का नॉमिनी भी बना सकते हैं। पोस्ट ऑफिस से खाता खोलने का जो फॉर्म मिलेगा, इसमें Nominee का नाम दर्ज करने का विकल्प होता है। Nominee वह व्यक्ति होता है, जिसे खाताधारक की मौत होने पर खाते में जमा रकम पाने का अधिकार होता है।

  • खाता खोलते समय अगर Nominee का नाम तय नहीं हो पा रहा है तो बाद में भी कभी भी Nominee का नाम जुड़वा सकते हैं।
  • खाता खोलते समय​ जिसका नाम आपने Nominee के रूप में दर्ज करवाया है, आगे कभी उसे बदलना चाहें तो, ऐसा भी कर सकते हैं।

अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा कब?

निवास स्थान (Residence) या शहर बदलने की स्थिति में आप अपना Post office recurring deposit Account किसी दूसरे पोस्ट ऑफिस में Transfer भी करा सकते हैं। इसके लिए जिस Post Office में आपका recurring deposit Account है, वहां Apply करना होगा।

1 साल बाद अकाउंट से लोन भी ले सकते हैं

किसी इमरजेंसी या अत्यंत आवश्यक होने पर आप अपने पोस्ट ऑफिस ​रिकरिंग ​डिपॉजिट अकाउंट के आधार पर लोन भी ले सकते हैं। लेकिन, यह सुविधा आपको निम्नलिखित शर्तों के आधार पर ही मिल सकती है

  • आपका रिकरिंग अकाउंट कम से कम एक साल पुराना होना चाहिए।
  • आपके अकाउंट में बीते वित्तीय वर्ष के अंत तक जमा हुई रकम का 50 प्रतिशत तक ही लोन लिया जा सकता है
  • लोन के रूप में ली गई रकम आपको बाद में चुकता भी करनी पड़ेगी। इस पर 15 प्रतिशत सालाना के हिसाब से ब्याज भी देना पड़ेगा।
  • लोन के रूप में ली गई रकम आप अपनी सुविधानुसार एक साथ, या बराबर किस्तों में भी जमा कर सकते हैं।

लेकिन, टैक्स छूट का नहीं मिलता फायदा

पोस्ट ऑफिस Recurring Deposit Account का सिर्फ एक Negative पहलू यह है कि ​इसमें जमा होने वाली रकम और उससे मिलने वाली ब्याज पर आपको किसी प्रकार की टैक्स छूट नहीं मिलती। इस Account में आप जो भी पैसा जमा करते हैं। और 5 साल में Account मेच्योर होने के बाद आपको जो भी रकम मिलती है, उसको आपकी Total Income में जोड़ा जाता है। संबंधित वित्तीय वर्ष के Tax Slab के हिसाब से अगर आपकी Total Income पर टैक्स देनदारी (Tax Liability) बनती है, तो इनकम टैक्स भी चुकाना होगा।


तो दोस्तों ये थी पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के बारे में जानकारी। रुपयों-पैसों से जुड़ी अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए देखें हमारे लेख-

11 thoughts on “पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 2023 क्या है? इसके क्या फायदे हैं? | What is Post office RD Scheme in Hindi”

  1. puvar jagrutikumari pushpatsinh

    rd khate me paise jama karne jate he to 2-3 bar jate he tab hota he is vajashe ham paise bharne me let ho jate he post officeki vajase to ush me hum kya kare

  2. Sir maine3saal me
    Apne khate se 6hajar nikalate the aour ab 5saal hone ja raha hai maine lone jama nahi kiya hai lekin koste barabar jama kiya hai karta hu to kiya mujhe paisa 6hajar kaat ke nahi mil sakata

  3. PRATIMA GUPTA

    RD AC OPEN KRKE AK MAHINE M BAND KARWANE PAR KITNA PAISA MLEGE….HMNE SIRF 2000 RS BAS JAMA KIYA H

  4. Shubhra prakash

    RD maturity ka amount 20000 se Kam hone par postoffice mein Bina saving a/c khulwaye paisa mil Sakta hai kya?
    Aur muturity PURA hone par amount kaise milega is bare mein please bataiye.

  5. mature amount kaise milte hai, i mean cash ya cheque kya milta hai kon se account main milta hai.

    1. चन्द्रकान्त मिश्र

      पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में जाता है। सेविंग अकाउंट से आप कैश निकाल सकते हैं।

  6. Sandeep negi

    Sir agar mera rd 3 year ka he har month 1000 jama karna he or total amount hota he 3 year ka 36000. Lakin agar me total 3year me 36000 se upar jma karta hu to muje jo amount interest me milega vo 36000 ka hoga milega ki jo mene 36000 se jyada jama kre uska milega

  7. Sir yadi kisi rd account jo 2000 mahine wala hai.12 maah baad loan 12000 liya gaya hai to 3 saal baad yadi rd acount close karte hai to kya loan aur int pahle jama karne ke baad closure amount sur bina loan jama kiye closure amount different hota hai.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top